2019–20 कोरोनावायरस महामारी कोरोनोवायरस रोग 2019 (COVID-19) की एक निरंतर महामारी है, जो गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस 2 (SARS-CoV-2) के कारण होता है। इस प्रकोप की पहचान सबसे पहले दिसंबर 2019 में चीन के वुहान, हुबेई में हुई थी, और इसे 11 मार्च 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा महामारी के रूप में मान्यता दी गई थी। 23 मार्च को, COVID-19 के 341,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। 190 से अधिक देशों और क्षेत्रों में रिपोर्ट की गई, जिसके परिणामस्वरूप 14,700 से अधिक मौतें हुईं और 99,000 से अधिक की वसूली हुई

खाँसने के दौरान पैदा होने वाली सांस की बूंदों के माध्यम से वायरस आमतौर पर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। आमतौर पर, यह तब फैलता है जब लोग निकट संपर्क में होते हैं लेकिन यह तब भी फैल सकता है जब कोई दूषित सतह को छूता है और फिर उनकी आंखें, नाक या मुंह। यह सबसे अधिक होता है। संक्रामक जब लोग लक्षणपूर्ण होते हैं, हालांकि लक्षणों के प्रकट होने से पहले प्रसार संभव हो सकता है। एक्सपोजर और लक्षण शुरुआत के बीच का समय आमतौर पर पांच दिनों के आसपास होता है, लेकिन दो से चौदह दिनों तक हो सकता है। सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ शामिल हैं। जटिलताओं में निमोनिया और तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम शामिल हो सकते हैं। कोई टीका या विशिष्ट एंटीवायरल उपचार नहीं है। प्राथमिक उपचार रोगसूचक और सहायक चिकित्सा है। अनुशंसित निवारक उपायों में हाथ धोना, खाँसी होने पर मुंह को ढंकना, अन्य लोगों से दूरी बनाए रखना और संक्रमित होने वाले लोगों के लिए निगरानी और आत्म-अलगाव शामिल हैं।

coronavirus

वायरस को फैलने से रोकने के प्रयासों में यात्रा प्रतिबंध, संगरोध, कर्फ्यू, घटना स्थगन और रद्दीकरण, और सुविधा बंद शामिल हैं। इनमें हुबेई का एक संगरोध, इटली में राष्ट्रव्यापी संगरोध और यूरोप में कहीं और, चीन और दक्षिण कोरिया में कर्फ्यू के उपाय, विभिन्न सीमा बंद या आने वाले यात्री प्रतिबंध, हवाई अड्डों और ट्रेन स्टेशनों पर स्क्रीनिंग, और सामुदायिक प्रसारण वाले क्षेत्रों के बारे में यात्राएँ शामिल हैं। विद्यालयों और विश्वविद्यालयों ने 124 से अधिक देशों में राष्ट्रव्यापी या स्थानीय आधार पर 1.2 बिलियन से अधिक छात्रों को प्रभावित किया है।

महामारी ने वैश्विक सामाजिक आर्थिक विघटन को जन्म दिया है, खेल, धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजनों का स्थगन या निरस्तीकरण, और आपूर्ति की कमी की व्यापक आशंकाएं जिनसे घबराए हुए लोग खरीद रहे हैं। वायरस के बारे में गलत सूचना और षड्यंत्र के सिद्धांत ऑनलाइन फैल गए हैं, और चीनी और अन्य पूर्व या दक्षिण पूर्व एशियाई लोगों के खिलाफ ज़ेनोफोबिया और नस्लवाद की घटनाएं हुई हैं

महामारी विज्ञान
हुबेई प्रांत, चीन की राजधानी वुहान में स्वास्थ्य अधिकारियों ने 31 दिसंबर 2019 को अज्ञात कारणों से निमोनिया के मामलों की एक क्लस्टर रिपोर्ट की, और जनवरी 2020 की शुरुआत में एक जांच शुरू की गई। इन मामलों में ज्यादातर हुअन सीफूड होलसेल मार्केट से जुड़े थे और इसी तरह माना जाता है कि वायरस में एक जूनोटिक उत्पत्ति है। प्रकोप का कारण बनने वाला वायरस SARS-CoV-2 के रूप में जाना जाता है, जो कि एक नए खोजे गए वायरस है जो बैट कोरोनवायरस, पैंगोलिन कोरोनवायरस और SARS-CoV से संबंधित है।

लक्षणों वाले सबसे शुरुआती व्यक्ति का 1 दिसंबर 2019 तक पता लगाया गया था, जिनके पास गीले बाजार से जुड़े बाद के क्लस्टर के साथ कनेक्शन नहीं था। दिसंबर 2019 में रिपोर्ट किए गए मामलों के शुरुआती समूह में से दो-तिहाई का बाज़ार के साथ लिंक पाया गया। 14 मार्च 2020 को, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक असत्यापित रिपोर्ट में कहा गया कि हुबेई प्रांत का एक 55 वर्षीय व्यक्ति 17 नवंबर को बीमारी का अनुबंध करने वाला पहला व्यक्ति हो सकता है।

26 फरवरी 2020 को, WHO ने बताया कि, चीन में नए मामलों में कथित तौर पर गिरावट आई है, लेकिन इटली, ईरान और दक्षिण कोरिया में अचानक वृद्धि हुई है, चीन के बाहर नए मामलों की संख्या पहली बार चीन में नए मामलों की संख्या से अधिक हो गई थी। मामलों की पर्याप्त अंडरपार्टिंग हो सकती है, विशेष रूप से उन लक्षणों के साथ जिनके लक्षण होते हैं। 26 फरवरी तक, उन 19 और दुनिया भर में 2.4% मामलों में युवाओं के बीच अपेक्षाकृत कम मामले सामने आए हैं।

जर्मनी और यूके में सरकारी सूत्रों का अनुमान है कि प्रभावी झुंड प्रतिरक्षा हासिल करने से पहले 60-70% आबादी को संक्रमित होने की आवश्यकता होगी।

Total number of Case Download PDF

Deaths

मुख्य लेख: केस फेटलिटी रेट और टेम्प्लेट: २०१ ९ -२० कोरोनावायरस महामारी डेटा / केस घातक दर
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, क्रूड मृत्यु दर (रिपोर्ट किए गए मामलों से विभाजित मौतों) 3 से 4% है, जैसा कि 6 मार्च 2020 रिपोर्ट की गई दर देश, आयु और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के अनुसार भिन्न होती है।

लक्षणों के विकास से मृत्यु तक का समय 6 से 41 दिनों के बीच रहा है, जिसमें सबसे आम 14 दिन है। 21 मार्च तक COVID-19 में 11,400 से अधिक मौतें हो चुकी हैं। मरने वालों में से अधिकांश बुजुर्ग थे – लगभग 80% मौतें 60 से अधिक उम्र के लोगों में थीं, और 75% में पहले से मौजूद स्वास्थ्य की स्थिति थी जिनमें हृदय रोग और मधुमेह शामिल थे।

पहली पुष्टि की मौत 9 जनवरी 2020 को वुहान में हुई थी। चीन के बाहर पहली मौत 1 फरवरी को फिलीपींस में हुई थी और एशिया के बाहर पहली मौत 14 फरवरी को फ्रांस में हुई थी। 28 फरवरी तक, मुख्य भूमि चीन के बाहर, ईरान, दक्षिण कोरिया और इटली में एक दर्जन से अधिक मौतें दर्ज की गईं। 13 मार्च तक 40 से अधिक देशों और क्षेत्रों में अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप पर मौतों की सूचना दी गई थी।

Total confirmed cases of COVID-19 per million people, 20 March 2020
Total confirmed deaths due to COVID-19 per million people, 20 March 2020
Growth in total confirmed cases

Symptoms

COVID-19 के लक्षण गैर-विशिष्ट हैं और जो संक्रमित हैं वे या तो स्पर्शोन्मुख हो सकते हैं या बुखार, खांसी, थकान, सांस की तकलीफ या मांसपेशियों में दर्द जैसे फ्लू जैसे लक्षण विकसित कर सकते हैं। विशिष्ट संकेत और लक्षण और उनके प्रसार को संबंधित तालिका में दिखाया गया है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) सांस लेने में कठिनाई, लगातार सीने में दर्द या दबाव, अचानक भ्रम, कठिनाई जागने और चेहरे या होंठों सहित आपातकालीन लक्षणों को सूचीबद्ध करता है; इन लक्षणों के मौजूद होने पर तत्काल चिकित्सा की सलाह दी जाती है।

एनोस्मिया, गंध की भावना का नुकसान, और उम्र के साथ-साथ स्वाद का कम हो जाना, COVID -19 का संकेत भी हो सकता है।

रोग के आगे के विकास से गंभीर निमोनिया, तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम, सेप्सिस, सेप्टिक शॉक और मृत्यु हो सकती है। संक्रमित लोगों में से कुछ स्पर्शोन्मुख हो सकते हैं, परीक्षण के परिणाम जो संक्रमण की पुष्टि करते हैं, लेकिन कोई नैदानिक ​​लक्षण नहीं दिखाते हैं, इसलिए शोधकर्ताओं ने सलाह जारी की है कि संक्रमित संक्रमित लोगों के निकट संपर्क वाले लोगों को संक्रमण पर शासन करने के लिए बारीकी से निगरानी और जांच की जानी चाहिए। एसिम्प्टोमैटिक अनुपात का चीनी अनुमान कुछ से लेकर 44% तक है।

सामान्य ऊष्मायन अवधि (संक्रमण और लक्षण की शुरुआत के बीच का समय) एक से चौदह दिनों तक होती है; यह आमतौर पर पांच दिनों का होता है। एक मामले में, इसकी ऊष्मायन अवधि 27 दिनों की हो सकती है।

Symptom%
Fever87.9%
Dry cough67.7%
Fatigue38.1%
Sputum production33.4%
Anosmia (loss of smell)30-66%
Shortness of breath18.6%
Muscle pain or joint pain14.8%
Sore throat13.9%
Headache13.6%
Chills11.4%
Nausea or vomiting5.0%
Nasal congestion4.8%
Diarrhoea3.7%
Haemoptysis0.9%
Conjunctival congestion0.8%

Written by compitionpoint